यह लेख आपको प्रतिष्ठित पुरी ब्रदर्स (Puri Brothers) —चमन, मदन और अमरीश—की एक दुर्लभ तस्वीर के माध्यम से एक झलक दिखाता है। इसमें उनके भारतीय सिनेमा में योगदान और फिल्म इंडस्ट्री में उनके करीबी संबंधों पर प्रकाश डाला गया है, जो पंजाब में उनके शुरुआती दिनों तक जाता है।

भारतीय सिनेमा के आइकन पुरी ब्रदर्स (puri brothers) की अनदेखी तस्वीरें, यहां देखें
भारतीय सिनेमा के आइकन पुरी ब्रदर्स (puri brothers) की अनदेखी तस्वीरें, यहां देखें

इस खबर की महत्वपूर्ण बातें

  1. “पुरी ब्रदर्स की दुर्लभ तस्वीर आपको पुरानी यादों में खो देगा!”
  2. “चौंकाने वाला! पुरी ब्रदर्स के शोहरत की अनसुनी कहानी”
  3. “पुरी ब्रदर्स की यह भूली-बिसरी तस्वीर आपका दिल पिघला देगी!”

तीनों पुरी ब्रदर्स – चमन पुरी, मदन पुरी, और अमरीश पुरी – भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता रहे हैं। (Puri Brothers) का नाम सुनते ही एक ऐसी विरासत का ख्याल आता है जिसने बॉलीवुड में कई दशकों तक अपनी पहचान बनाई। इन तीनों भाइयों की एक साथ तस्वीरें बहुत दुर्लभ हैं, और इंटरनेट पर भी आपको बहुत ही कम मिलेंगी। आज हम एक ऐसी ही तस्वीर के बारे में बात करेंगे, जिसमें ये तीनों भाई एक साथ दिखाई देते हैं।

चमन पुरी (Chaman Puri) का जन्म 2 अक्टूबर 1914 को पंजाब के नवांशहर में हुआ था। यहीं पर उनके दो छोटे भाई मदन पुरी और अमरीश पुरी का भी जन्म हुआ। चमन पुरी जी को फिल्म इंडस्ट्री में लाने का श्रेय उनके कज़िन, महान गायक और अभिनेता कुंदन लाल सहगल को जाता है। कुंदन लाल सहगल चमन पुरी की बुआ के पुत्र थे, यानी कि उनके नजदीकी रिश्तेदार थे। सहगल जी के सहयोग से ही चमन पुरी ने फिल्मों में कदम रखा और बतौर चरित्र अभिनेता अपनी पहचान बनाई।

इसे भी पढ़ें-रेखा (Rekha) का जादू IIFA पर डांस परफॉर्मेंस ने मचाई धूम

चमन पुरी ने कई फिल्मों में दमदार अभिनय किया, जिनमें ‘हावड़ा ब्रिज,’ ‘द ट्रेन,’ और ‘विक्टोरिया नंबर 203’ प्रमुख हैं। उनके अभिनय ने दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी, और उनके बाद उनके भाई मदन पुरी (Madan Puri) और अमरीश पुरी (Amrish Puri) ने भी फिल्मी दुनिया में कदम रखा। मदन पुरी ने अपने समय में खलनायक की भूमिकाओं से प्रसिद्धि पाई, जबकि अमरीश पुरी ने भी अपने दमदार अभिनय से बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई।

तीनों पुरी ब्रदर्स (Puri Brothers) अपने-अपने समय के महान अभिनेता रहे हैं। हालांकि, अब ये तीनों हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी अदाकारी और फिल्मों के जरिए वे हमेशा याद किए जाते रहेंगे। अमरीश पुरी की ‘मोगैंबो’ की भूमिका आज भी हर किसी के दिल में बसी हुई है, और मदन पुरी को उनके नकारात्मक किरदारों के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-एस.डी. बर्मन (S D Burman) और मजरूह सुल्तानपुरी (Majrooh Sultanpuri) संगीत की दो महान हस्तियों की कहानी

इन तीनों भाइयों का एक और छोटा भाई, हरीश सिंह पुरी, भी था या है, जिनके बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है। (Chaman Puri) के नक्शे-कदम पर चलते हुए उनके छोटे भाईयों ने भी भारतीय सिनेमा में अपना नाम रोशन किया।

यह तस्वीर, जिसमें तीनों भाई एक साथ नजर आ रहे हैं, बॉलीवुड प्रेमियों के लिए किसी अनमोल खजाने से कम नहीं है। बहुत कम ही ऐसा मौका देखने को मिलता है जब तीनों महान कलाकार एक साथ नजर आए हों।

पुरी भाइयों की विरासत को और गहराई से जानने के लिए हमारे विस्तृत बॉलीवुड लेजेंड्स आर्काइव्स को एक्सप्लोर करें।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1.चमन पुरी कौन थे?
चमन पुरी एक भारतीय चरित्र अभिनेता थे, जिन्होंने हावड़ा ब्रिज, द ट्रेन, और विक्टोरिया नंबर 203 जैसी फिल्मों में काम किया।

2.पुरी ब्रदर्स में सबसे बड़े कौन थे?
चमन पुरी तीनों भाइयों में सबसे बड़े थे।

3.चमन पुरी को फिल्म इंडस्ट्री में लाने का श्रेय किसे जाता है?
उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में लाने का श्रेय कुंदन लाल सहगल को जाता है, जो उनके कज़िन थे।

4.तीनों पुरी ब्रदर्स की कौन-सी प्रसिद्ध फिल्में हैं?
चमन पुरी की ‘हावड़ा ब्रिज,’ मदन पुरी की ‘अमर अकबर एंथनी,’ और अमरीश पुरी की ‘मिस्टर इंडिया’ जैसी फिल्में काफी प्रसिद्ध हैं।

5.क्या पुरी ब्रदर्स का कोई और भाई भी था?
हाँ, उनके एक और छोटे भाई थे, जिनका नाम हरीश सिंह पुरी है, लेकिन उनके बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

इसे भी पढ़ें-सत्यजित रे (Satyajit Ray) की शतरंज के खिलाड़ी और लीला मिश्रा की अनोखी कहानी

हिंदी में मनोरंजन, बॉलीवुड, टेलीविजन,वेब सीरीज़ और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले  महाकालटाइम्स.कॉम पर पढ़ें.

अगर आपको हमारी स्टोरी से जुड़े सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के ऊपर दिये गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना न भूलें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए MahakalTimes से जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here