WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 19,महाराष्ट्र की राजनीति(Maharashtra politics) में शिवसेना(Shiv Sena) का गठन 19 जून 1966 को बाला साहेब ठाकरे(Bal Thackeray) द्वारा किया गया। इस पार्टी ने मराठी लोगों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया और राज्य की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 19 : कैसे एक कार्टूनिस्ट ने शिवसेना बनाई और महाराष्ट्र की राजनीति में किंगमेकर बने बाला साहेब ठाकरे का ऐतिहासिक योगदान, जानिए 19 जून का इतिहास
WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 19 : कैसे एक कार्टूनिस्ट ने शिवसेना बनाई और महाराष्ट्र की राजनीति में किंगमेकर बने बाला साहेब ठाकरे का ऐतिहासिक योगदान, जानिए 19 जून का इतिहास

इस खबर की महत्वपूर्ण बातें

  1. शिवसेना के गठन का ऐतिहासिक दिन: बाला साहेब ठाकरे का योगदान
  2. शिवसेना: एक कार्टूनिस्ट की कलम से बना महाराष्ट्र का किंगमेकर!
  3. शिवसेना की विवादास्पद यात्रा: कैसे एक पार्टी ने महाराष्ट्र की राजनीति को बदला?

19 जून 1966, एक ऐसा दिन जब महाराष्ट्र की राजनीति में एक नया अध्याय लिखा गया। आज से 58 साल पहले, एक कार्टूनिस्ट ने अंग्रेजी अखबार छोड़कर एक राजनीतिक पार्टी बनाई, जिसने महाराष्ट्र की सियासत में अहम भूमिका निभाई। हम बात कर रहे हैं Shiv Sena की, जिसकी स्थापना Bal Thackeray ने की थी। बाला साहेब ने कभी खुद चुनाव नहीं लड़ा, लेकिन उनकी पार्टी ने राज्य की राजनीति में कई बार किंगमेकर की भूमिका निभाई।

Shiv Sena का गठन मराठी लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए किया गया था। बाला साहेब ठाकरे, जो पहले एक अंग्रेजी अखबार में कार्टूनिस्ट थे, ने अपने पिता के संघर्ष को आगे बढ़ाया। उनके पिता ने मराठी बोलने वालों के लिए अलग राज्य की मांग को लेकर आंदोलन किया था। इसी विचारधारा को आगे बढ़ाते हुए, बाला साहेब ने शिवसेना की नींव रखी।

1990 में Shiv Sena ने पहली बार महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव लड़ा, जिसमें पार्टी के 52 प्रत्याशियों को जीत मिली। यह सफलता पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। इसके एक साल पहले, 1989 में हुए लोकसभा चुनावों में शिवसेना के नेता विद्याधर संभाजी गोखले बॉम्बे नॉर्थ सेंट्रल सीट से जीतकर लोकसभा पहुंचे। वे शिवसेना के पहले सांसद बने।

90 के दशक में बाला साहेब ठाकरे महाराष्ट्र की राजनीति में किंगमेकर रहे। उनकी पार्टी ने कई बार महाराष्ट्र की सत्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2019 में, उनका परिवार किंगमेकर से किंग की भूमिका में आ गया। बाला साहेब के बेटे उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने और पोते आदित्य ठाकरे ने विधानसभा चुनाव लड़ा।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 12 : आज ही के दिन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इंदिरा गांधी को चुनावी भ्रष्टाचार का पाया था दोषी, जानिए 12 जून का इतिहास

19 जून: राहुल गांधी और आंग सान सू ची का जन्मदिन

भारत के प्रमुख राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष Rahul Gandhi और म्यांमा में लोकतंत्र की स्थापना के लिए संघर्ष करने वाली Aung San Suu Kyi का जन्म 19 जून को हुआ था।राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में हुआ था। वह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी के पुत्र हैं।

म्यांमा की लौह महिला, आंग सान सू ची, देश के राष्ट्रपिता आंग सान की पुत्री हैं। आंग सान की 1947 में राजनीतिक हत्या कर दी गई थी। सू ची ने बर्मा में लोकतंत्र की स्थापना के लिए लंबा संघर्ष किया।उन्हें 1990 में राफ्तो पुरस्कार, विचारों की स्वतंत्रता के लिए सखारोव पुरस्कार, 1991 में नोबेल शांति पुरस्कार और 1992 में भारत सरकार द्वारा जवाहर लाल नेहरू पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 13 : दिल्ली के उपहार सिनेमाघर में बॉर्डर फिल्म देखते-देखते जिंदा जल गए थे 59 लोग, जानिए 13 जून का इतिहास

1961: ब्रिटेन से आजाद हुआ था कुवैत

आज के ऐतिहासिक अंश में चलते हैं Kuwait की तरफ। हाल ही में, कुवैत करीब 45 भारतीय मजदूरों की आग में मौत के कारण सुर्खियों में है। इसी कुवैत से आज का इतिहास जुड़ा है।

19वीं सदी में कुवैत पश्चिमी देशों के लिए एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र बन गया था। लेकिन ब्रिटेन का इस पर गहरा प्रभाव था। 1937 में कुवैत में बड़े तेल भंडार मिले, जिससे इराक ने इस पर दावा करना शुरू कर दिया। दूसरी विश्वयुद्ध के बाद ब्रिटेन की स्थिति कमजोर हो गई।

इसीलिए, आज ही के दिन 1961 में ब्रिटेन ने कुवैत को स्वतंत्रता दी। 1963 में कुवैत ने संविधान अपनाया और चुनी हुई संसद की स्थापना की। ऐसा करने वाला वह पहला अरब देश बना।

आज कुवैत को दुनिया के सबसे अमीर देशों में गिना जाता है। प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से कुवैत शीर्ष 10 देशों में है। कुवैती दीनार की कीमत 250 भारतीय रुपए से भी अधिक है, जो अमेरिकी डॉलर से तीन गुना ज्यादा है। दुनिया के कुल तेल भंडार का करीब 6% कुवैत के पास है, जो इसकी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 14 : क्या 249 साल पुरानी अमेरिकी सेना की कहानी सचमुच है चौंकाने वाली एक अनकही कहानी?, जानिए 14 जून का इतिहास

1981: भारत ने APPLE सैटेलाइट लॉन्च की

अब भारत की दूरसंचार क्रांति की बात करते हैं। 43 साल पहले, 1981 में, भारत ने APPLE नाम का सैटेलाइट लॉन्च किया था, जिसने देश को नई पहचान दी।

यह सैटेलाइट टीवी और रेडियो प्रसारण के प्रयोगों के लिए था। यह भारत के लिए बहुत गर्व का पल था। 13 अगस्त, 1981 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने APPLE को राष्ट्र को समर्पित किया था। उन्होंने इसका मॉडल संचार मंत्री को सौंपते हुए कहा था कि APPLE ने ‘भारत के उपग्रह संचार युग की शुरुआत’ की है।

15 अगस्त, 1981 को लाल किले से प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण APPLE ने किया। पहली सालगिरह पर भारतीय डाक विभाग ने एक डाक टिकट जारी किया। व्यापक परीक्षण के लिए APPLE का लगभग दो साल तक उपयोग हुआ और 19 सितंबर, 1985 को इसे निष्क्रिय घोषित कर दिया गया।

APPLE (एरिएन पैसेंजर पे लोड एक्सपेरिमेंट) ने तकनीकी विकास और संचार उपग्रह के अनुभव में बहुत योगदान दिया। यह भारत का पहला संचार उपग्रह था, जिसका वजन 670 किलो था, ऊंचाई और चौड़ाई 1.2 मीटर थी, और इसकी ऑनबोर्ड पॉवर 210 वाट थी।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 15 : अंग्रेजों की चाल – भारत का विभाजन और उसके पीछे छिपे खौफनाक राज, जानिए 15 जून का इतिहास

19 जून को जन्मे व्यक्ति 19 जून को हुए निधन
1931 – सुदर्शन अग्रवाल – उत्तराखंड और सिक्किम के पूर्व राज्यपाल 2021 – गुरुप्रसाद मोहापात्रा – भारतीय आईएएस अधिकारी थे।
1970 – राहुल गांधी – भारतीय नेता और भारत की संसद के सदस्य। 2018 – नेरेला वेणु माधव – भारतीय मिमिक्री कलाकार थे।
1871 – माधवराव सप्रे – राष्ट्रभाषा हिन्दी के उन्नायक, प्रखर चिंतक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और सार्वजनिक कार्यों के लिये समर्पित कार्यकर्ता थे। 1981 – सुभाष मुखोपाध्याय – भारत के ‘प्रथम टेस्ट ट्यूब बेबी’ के जनक चिकित्सक व वैज्ञानिक थे।
1948 – ओकरम इबोबी सिंह – भारतीय राजनीतिज्ञ तथा मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री हैं।

 

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 16 : पहली महिला अंतरिक्ष यात्री की कहानी- कैसे वेलेंटीना तेरेश्कोवा ने रचा इतिहास, जानिए 16 जून का इतिहास

देश दुनिया के इतिहास में 19 जून की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है।

325 – मूल निकेन पंथ को निकिया की पहली परिषद में अपनाया गया।

1179 – नॉर्वे के निडारोस (अब ट्रॉनहेम) के बाहर कलवस्किनेट की लड़ाई हुई। अर्ल एर्लिंग स्काके की मौत हो गई, और इस लड़ाई ने गृहयुद्धों का रुख बदल दिया।

1306 – अर्ल ऑफ पेमब्रोक की सेना ने मेथवेन की लड़ाई में ब्रूस की स्कॉटिश सेना को हराया।

1586 – उत्तरी अमेरिका में इंग्लैंड की पहली स्थायी बस्ती स्थापित करने में विफल रहने के बाद, अंग्रेजी उपनिवेशवादियों ने रोआनोक द्वीप छोड़ दिया।

1718 – किंग राजवंश में भूस्खलन के कारण 1718 के टोंगवेई-गांसु भूकंप में कम से कम 73,000 लोग मारे गए।

1770 – नया चर्च दिवस: इमैनुएल स्वीडनबॉर्ग ने लिखा: “प्रभु ने अपने बारह शिष्यों को भेजा, जिन्होंने दुनिया भर में उनका अनुसरण किया और पूरे आध्यात्मिक जगत में सुसमाचार का प्रचार किया कि प्रभु ईश्वर यीशु मसीह राज करते हैं। यह 19 जून, वर्ष 1770 को हुआ।”

1800 – द्वितीय गठबंधन का युद्ध होचस्टैड की लड़ाई के परिणामस्वरूप ऑस्ट्रिया पर फ्रांस की जीत हुई।

1816 – विन्निपेग, मैनिटोबा, कनाडा के पास नॉर्थ वेस्ट कंपनी और हडसन की बे कंपनी के बीच सेवन ओक्स की लड़ाई।

1821 – ड्रैगासानी (वालचिया में) में ओटोमन्स द्वारा फिलिकी एटेरिया की निर्णायक हार।

1846 – पहला आधिकारिक रूप से रिकॉर्ड किया गया, संगठित बेसबॉल खेल अलेक्जेंडर कार्टराइट के नियमों के तहत होबोकेन, न्यू जर्सी के एलीसियन फील्ड्स पर खेला गया, जिसमें न्यूयॉर्क बेस बॉल क्लब ने निकरबॉकर्स को 23-1 से हराया। कार्टराइट ने अंपायरिंग की।

1850 – नीदरलैंड की राजकुमारी लुईस ने स्वीडन-नॉर्वे के क्राउन प्रिंस कार्ल से शादी की।

1862 – यू.एस. कांग्रेस ने ड्रेड स्कॉट बनाम सैंडफोर्ड को निरस्त करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्रों में दासता पर प्रतिबंध लगा दिया।

1865 – मुक्ति उद्घोषणा के दो साल बाद, गैल्वेस्टन, टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका में दासों को आधिकारिक तौर पर उनकी स्वतंत्रता के बारे में सूचित किया गया। वर्षगांठ को आधिकारिक तौर पर टेक्सास और अन्य राज्यों में जूनटीनथ के रूप में मनाया गया। 17 जून, 2021 को, जूनटीनथ आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में एक संघीय अवकाश बन गया।

1867 – दूसरे मैक्सिकन साम्राज्य के मैक्सिमिलियन I को क्वेरेटारो, क्वेरेटारो में एक फायरिंग दस्ते द्वारा मार दिया गया।

1875 – ओटोमन साम्राज्य के खिलाफ हर्जेगोविनियन विद्रोह शुरू हुआ।

1903 – उस समय एक कट्टरपंथी समाजवादी बेनिटो मुसोलिनी को एक हिंसक आम हड़ताल की वकालत करने के लिए बर्न पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया।

1910 – वाशिंगटन के स्पोकेन में पहला फादर्स डे मनाया गया।

1913 – दक्षिण अफ्रीका में मूल निवासी भूमि अधिनियम, 1913 लागू किया गया।

1921 – आयरलैंड के नॉकक्रोघेरी गांव को ब्रिटिश सेना ने जला दिया।

1934 – 1934 के संचार अधिनियम ने संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय संचार आयोग (FCC) की स्थापना की।

1943 – द्वितीय विश्व युद्ध के कारण खिलाड़ियों की कमी के कारण NFL के फिलाडेल्फिया ईगल्स और पिट्सबर्ग स्टीलर्स एक सीज़न के लिए विलय हो गए।

1947 – सीरिया के मायादीन के पास सीरियाई रेगिस्तान में पैन एम फ्लाइट 121 दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 15 लोग मारे गए और 21 घायल हो गए।

1953 – शीत युद्ध: जूलियस और एथेल रोसेनबर्ग को न्यूयॉर्क के सिंग सिंग में मार दिया गया।

1960 – पहली NASCAR दौड़ चार्लोट मोटर स्पीडवे पर आयोजित की गई।

1961 – कुवैत ने यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता की घोषणा की।

1964 – संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट में 83 दिनों की फिलिबस्टर से बचने के बाद 1964 के नागरिक अधिकार अधिनियम को मंजूरी दी गई।

1965 – गुयेन काओ को एक सैन्य जुंटा के प्रमुख के रूप में दक्षिण वियतनाम के प्रधान मंत्री बने; जनरल गुयेन वान थिएउ राज्य के प्रमुख प्रमुख बने।

1978 – गारफील्ड की पहली कॉमिक स्ट्रिप, जिसे मूल रूप से 1976 में जॉन के रूप में स्थानीय रूप से प्रकाशित किया गया था, राष्ट्रव्यापी सिंडिकेशन में चली गई।

1985 – सेंट्रल अमेरिकन वर्कर्स की रिवोल्यूशनरी पार्टी के सदस्य, सल्वाडोर के सैनिकों की पोशाक पहने हुए, सैन सल्वाडोर के ज़ोना रोजा क्षेत्र पर हमला करते हैं।

1987 – बास्क अलगाववादी समूह ईटीए ने अपने सबसे हिंसक हमलों में से एक को अंजाम दिया, जिसमें एक सुपरमार्केट, हिपरकोर में बम विस्फोट हुआ, जिसमें 21 लोग मारे गए और 45 घायल हो गए।

1988 – पोप जॉन पॉल द्वितीय ने 117 वियतनामी शहीदों को संत घोषित किया।

1990 – स्वदेशी लोगों की रक्षा करने वाले वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय कानून, स्वदेशी और जनजातीय लोगों का सम्मेलन, 1989, को पहली बार नॉर्वे द्वारा अनुमोदित किया गया।

1990 – मॉस्को में रूसी सोवियत संघीय समाजवादी गणराज्य की कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की गई।

1991 – हंगरी में अंतिम सोवियत सेना इकाइयों को वापस बुला लिया गया।

2005 – इंडियानापोलिस में यूनाइटेड स्टेट्स ग्रैंड प्रिक्स सप्ताहांत के दौरान मिशेलिन टायर की विफलताओं की एक श्रृंखला के बाद, और किसी समझौते पर पहुँचने के बिना, मिशेलिन टायर में सात टीमों की 14 कारों ने फॉर्मेशन लैप पूरा करने के बाद वापस ले लिया, जिससे ब्रिजस्टोन टायर पर तीन टीमों की केवल छह कारें ही रेस के लिए बचीं।

2007 – बगदाद में अल-खिलानी मस्जिद में बम विस्फोट में 78 लोग मारे गए और 218 अन्य घायल हो गए।

2009 – एक स्थानीय शेफ की मौत के आसपास की संदिग्ध परिस्थितियों को लेकर शिशो, चीन में 10,000 से अधिक लोगों और 10,000 पुलिस अधिकारियों की भागीदारी वाले सामूहिक दंगे भड़क उठे।

2009 – उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में युद्ध: पाकिस्तानी सशस्त्र बलों ने संघीय प्रशासित जनजातीय क्षेत्रों के दक्षिण वजीरिस्तान क्षेत्र में तालिबान और अन्य इस्लामी विद्रोहियों के खिलाफ ऑपरेशन राह-ए-निजात शुरू किया।

2012 – विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने प्रत्यर्पण के डर से लंदन के इक्वाडोरियन दूतावास में शरण मांगी।अमेरिकी सेना द्वारा नागरिकों की हत्याओं के फुटेज सहित पहले से वर्गीकृत दस्तावेजों के प्रकाशन के बाद अमेरिका में प्रवेश किया।

2018 – 10,000,000वां यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट जारी किया गया।

2018 – एंटवॉन रोज़ II को ईस्ट पिट्सबर्ग में ईस्ट पिट्सबर्ग पुलिस अधिकारी माइकल रोसफेल्ड द्वारा गोली मार दी गई थी, जब वह लगभग घातक ड्राइव-बाय शूटिंग में शामिल था।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 17 : अमेरिका को मिला फ्रांस का ऐतिहासिक गिफ्ट ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ की अनकही कहानी, जानिए 17 जून का इतिहास

पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. शिवसेना का गठन कब और क्यों हुआ?शिवसेना का गठन 19 जून 1966 को बाला साहेब ठाकरे द्वारा मराठी लोगों के अधिकारों के संघर्ष के लिए किया गया था।
  2. शिवसेना के पहले सांसद कौन थे?विद्याधर संभाजी गोखले, जो 1989 में बॉम्बे नॉर्थ सेंट्रल सीट से लोकसभा के लिए चुने गए थे।
  3. बाला साहेब ठाकरे ने खुद चुनाव क्यों नहीं लड़ा?बाला साहेब ठाकरे ने खुद कभी चुनाव नहीं लड़ा क्योंकि वे संगठन के निर्माण और मराठी लोगों के अधिकारों के संघर्ष पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे।
  4. शिवसेना के गठन से पहले बाला साहेब ठाकरे क्या करते थे?शिवसेना के गठन से पहले बाला साहेब ठाकरे एक अंग्रेजी अखबार में कार्टूनिस्ट थे।
  5. शिवसेना की स्थापना का मुख्य उद्देश्य क्या था?शिवसेना की स्थापना का मुख्य उद्देश्य मराठी लोगों के अधिकारों की रक्षा और उनके हितों के लिए संघर्ष करना था।
  6. शिवसेना के संस्थापक कौन हैं?शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे हैं, जो एक अंग्रेजी अखबार में कार्टूनिस्ट थे।
  7. शिवसेना का मुख्य उद्देश्य क्या था?शिवसेना का मुख्य उद्देश्य मराठी लोगों के अधिकारों के लिए संघर्ष करना और उन्हें राजनीतिक प्रतिनिधित्व दिलाना था।
  8. शिवसेना ने पहली बार विधानसभा चुनाव कब लड़ा?शिवसेना ने पहली बार 1990 में महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव लड़ा था।
  9. उद्धव ठाकरे कौन हैं? उद्धव ठाकरे बाल ठाकरे के बेटे हैं, जो 2019 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने।
  10. आदित्य ठाकरे कौन हैं? आदित्य ठाकरे बाल ठाकरे के पोते और उद्धव ठाकरे के बेटे हैं। उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ा और राजनीतिक रूप से सक्रिय हैं।
  11. शिवसेना का राजनीतिक महत्व क्या है? शिवसेना महाराष्ट्र की राजनीति में एक प्रमुख शक्ति है और कई बार किंगमेकर की भूमिका निभा चुकी है।
  12. शिवसेना का गठन क्यों किया गया था? शिवसेना का गठन मराठी भाषी लोगों के अधिकारों और उनकी राजनीतिक प्रतिनिधित्व के लिए किया गया था, जिससे उन्हें एक मजबूत आवाज मिल सके।

ये कुछ मुख्य सवाल और उनके जवाब थे। अगर और कुछ पूछना हो तो कृपया बताएं

हिंदी में इतिहास से जुड़ी खबरें सबसे पहले महाकालटाइम्स.कॉम पर पढ़ें.

अगर आपको हमारी WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE स्टोरी से जुड़े सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना न भूलें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए महाकालटाइम्स जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here