WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 17, फ्रांस ने ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी'(Statue of Liberty) को न्यूयॉर्क(New York) भेजा। इस ऐतिहासिक स्मारक ने अमेरिका(America) और फ्रांस(France) के बीच मित्रता को और मजबूत किया। आइए जानें इस प्रतीक की कहानी।

WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 17 : अमेरिका को मिला फ्रांस का ऐतिहासिक गिफ्ट 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' की अनकही कहानी, जानिए 17 जून का इतिहास
WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 17 : अमेरिका को मिला फ्रांस का ऐतिहासिक गिफ्ट ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ की अनकही कहानी, जानिए 17 जून का इतिहास

इस खबर की महत्वपूर्ण बातें

  1. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी: 17 जून को अमेरिका को मिला फ्रांस का ऐतिहासिक तोहफा
  2. अमेरिका को फ्रांस ने दिया ऐतिहासिक तोहफा! जानिए ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ का सफर
  3. ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ के पीछे की कहानी और 17 जून का महत्व

हर देश में कुछ स्थान, स्मारक, या भवन होते हैं जो उसकी पहचान बन जाते हैं। भारत के लिए ताजमहल को देखा जा सकता है, तो America के लिए ‘Statue of Liberty‘ को। यह तथ्य रोचक है कि ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ अमेरिका को France की तरफ से एक तोहफे के रूप में मिली थी, और इस विशाल मूर्ति को 17 जून 1885 के दिन अमेरिका को सौंपा गया था।

‘Statue of Liberty’ का सफर 4 जुलाई 1776 से शुरू होता है, जब अमेरिका ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता हासिल की थी। अमेरिका की स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगांठ पर, फ्रांस के राजनीतिज्ञ एडुअर्ड डी लाबौले और प्रसिद्ध मूर्तिकार फ्रेडरिक ऑगस्टे बार्थोड़ी ने इस स्मारक को बनाने की योजना बनाई। जुलाई 1884 में मूर्ति का निर्माण पूरा हुआ, लेकिन इसे न्यूयॉर्क ले जाना एक बड़ी चुनौती थी।

विशाल ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ को फ्रांस से New York ले जाने के लिए 350 छोटे-छोटे हिस्सों में अलग किया गया और विशेष जहाज ‘आइसर’ के जरिए न्यूयॉर्क भेजा गया। यह जहाज 17 जून 1885 को न्यूयॉर्क पहुंचा। फ्रांस के लोगों ने इस मूर्ति को बनाने के लिए क्राउड फंडिंग के जरिए एक लाख डॉलर का दान दिया था। इस मूर्ति ने अमेरिका और फ्रांस के बीच मित्रता को और भी मजबूत किया।

‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ का निर्माण फ्रांस और अमेरिका दोनों के संयुक्त प्रयासों से हुआ। दोनों देशों की सरकारों के बीच हुए समझौते के तहत, अमेरिकी लोगों ने मूर्ति का आधार बनाया जबकि फ्रांसीसी लोगों ने मूर्ति को आकार और स्वरूप दिया। यह तांबे की मूर्ति आज न्यूयॉर्क शहर के मैनहट्टन में ‘लिबर्टी द्वीप’ पर स्थित है और अमेरिका की स्वतंत्रता और लोकतंत्र का प्रतीक है।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 11 : कैसे मारग्रेट थैचर ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनकर ब्रिटेन में इतिहास रच दिया , जानिए 11 जून का इतिहास

1631: शाहजहां की बेगम मुमताज इस दुनिया से रुख्सत हुई थी

17 जून 1631 को शाहजहां की बेगम मुमताज महल का निधन हो गया था। अपने 14वें बच्चे के जन्म के तुरंत बाद मुमताज ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। मुमताज ने शाहजहां से चार वादे करने को कहा था, जिनमें से एक था उनकी याद में एक भव्य इमारत का निर्माण।

मुमताज के निधन के सात महीने बाद Taj Mahal का निर्माण शुरू हुआ। शाहजहां को वादा पूरा करने में 22 साल लग गए। उन्होंने आगरा में यमुना नदी के किनारे एक भव्य मकबरे का निर्माण शुरू किया। दुनियाभर से कुशल कलाकारों को बुलाया गया। पत्थरों पर फूल और अक्षर तराशने के लिए अलग-अलग कारीगर बुलाए गए। कोई गुंबद तराशने में माहिर था, तो कोई मीनार बनाने में। 20 हजार से भी ज्यादा कारीगर आगरा आए, जिन्हें ठहराने के लिए एक नई बस्ती बसाई गई।

इसी तरह दुनियाभर से कीमती पत्थर और रत्न लाए गए। दिन-रात ताजमहल के निर्माण का काम चलता रहा और लगभग 22 साल बाद ताजमहल बनकर तैयार हुआ। आज ताजमहल को दुनिया के सात अजूबों में गिना जाता है।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 12 : आज ही के दिन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इंदिरा गांधी को चुनावी भ्रष्टाचार का पाया था दोषी, जानिए 12 जून का इतिहास

1961: भारत का पहला फाइटर प्लेन

अब बात करते हैं भारत के पहले फाइटर प्लेन की। आजादी के बाद से ही हिंदुस्तान एयरक्राफ्ट लिमिटेड (HAL) ट्रेनर एयरक्राफ्ट का निर्माण कर रही थी। विकसित देश सुपरसोनिक फाइटर एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन भारतीय सेना के पास ऐसे विमान नहीं थे। प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने यह जिम्मेदारी HAL को दी।

उस समय HAL के पास फाइटर प्लेन की डिजाइन और निर्माण का अनुभव नहीं था। नेहरू ने जर्मन वैज्ञानिक कर्ट टैंक से बात की। नेहरू के कहने पर कर्ट अगस्त 1956 में भारत आए। उन्होंने HAL के डिजाइनरों के साथ मिलकर फाइटर प्लेन बनाने की तैयारी शुरू की।

दो साल बाद टैंक की टीम ने फाइटर प्लेन का एक प्रोटोटाइप तैयार कर लिया। इस प्रोटोटाइप में इंजन नहीं था और इंजन के लिए भारतीय वैज्ञानिकों को काफी मेहनत करनी पड़ी। आखिरकार, आज ही के दिन साल 1961 में पहली बार भारत में बने फाइटर प्लेन ने उड़ान भरी। इसे HF-24 Marut नाम दिया गया।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 13 : दिल्ली के उपहार सिनेमाघर में बॉर्डर फिल्म देखते-देखते जिंदा जल गए थे 59 लोग, जानिए 13 जून का इतिहास

17 जून को जन्मे व्यक्ति 17 जून को हुए निधन
1973 – लिएंडर पेस – भारत के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी 2015 – मदन मोहन पुंछी – भारत के भूतपूर्व 28वें मुख्य न्यायाधीश थे।
1981 – अमृता राव – हिन्दी चलचित्र अभिनेत्री। 1928 – गोपबंधु दास – प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, पत्रकार, कवि, साहित्यकार तथा उड़ीसा के प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता।
1970 – निशिकांत कामत – हिंदी सिनेमा के मशहूर निर्देशक और अभिनेता थे। 1895 – गोपाल गणेश आगरकर – प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता।
1945 – पी. डी. टी. आचार्य – भारत के भूतपूर्व लोक सभा महासचिव रहे हैं। 1862 – लॉर्ड कैनिंग – भारत के पहले वाइसराय और कुशल राजनीतिज्ञ।
1942 – भगत सिंह कोश्यारी – उत्तराखंड के राजनीतिज्ञ तथा वहाँ के दूसरे मुख्यमंत्री रहे हैं। 1858 – रानी लक्ष्मीबाई – 1857 के प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की वीरांगना रानी।
1903 – ज्योति प्रसाद अग्रवाल – असम के प्रसिद्ध साहित्यकार, स्वतंत्रता सेनानी तथा फ़िल्म निर्माता। 1674 – जीजाबाई – शाहजी भोंसले की पत्नी तथा छत्रपति शिवाजी की माता।
1887 – कैलाश नाथ काटजू – प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ तथा मध्य प्रदेश राज्य के भूतपूर्व मुख्यमंत्री। 1631 – मुमताज़ महल – आसफ़ ख़ाँ की पुत्री, जिसका निकाह मुग़ल सम्राट ‘ख़ुर्रम’ (शाहजहाँ) से हुआ।

 

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 14 : क्या 249 साल पुरानी अमेरिकी सेना की कहानी सचमुच है चौंकाने वाली एक अनकही कहानी?, जानिए 14 जून का इतिहास

देश दुनिया के इतिहास में 17 जून की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है।

653 – पोप मार्टिन I को एकेश्वरवाद के विरोध के कारण गिरफ्तार किया गया और कॉन्स्टेंटिनोपल ले जाया गया।

1242 – पेरिस के विवाद के बाद, पेरिस में यहूदी धार्मिक पांडुलिपियों के चौबीस कैरिज लोड जलाए गए।

1397 – डेनमार्क के मार्गरेट I के शासन में कलमर संघ का गठन किया गया।

1462 – व्लाद III द इम्पेलर ने मेहमद II (द नाइट अटैक एट टार्गोविस्ट) की हत्या करने का प्रयास किया, जिससे वह वैलाचिया से पीछे हटने को मजबूर हो गया।

1497 – डेप्टफोर्ड ब्रिज की लड़ाई: किंग हेनरी सप्तम के तहत सेना ने माइकल एन गोफ के नेतृत्व में सैनिकों को हराया।

1565 – मत्सुनागा हिसाहिदे ने 13वें अशिकागा शोगुन, अशिकागा योशितेरु की हत्या की।

1579 – सर फ्रांसिस ड्रेक ने इंग्लैंड के लिए नोवा एल्बियन (आधुनिक कैलिफोर्निया) नामक भूमि का दावा किया।

1596 – डच खोजकर्ता विलेम बैरेंत्ज़ ने स्पिट्सबर्गेन के आर्कटिक द्वीपसमूह की खोज की।

1631 – प्रसव के दौरान मुमताज महल की मृत्यु हुई। उनके पति, मुगल सम्राट शाहजहाँ प्रथम, अगले 17 साल उनके मकबरे, ताजमहल के निर्माण में बिताएंगे।

1665 – मॉन्टेस क्लारोस की लड़ाई: पुर्तगाल ने पुर्तगाली बहाली युद्ध की अंतिम लड़ाई में निश्चित रूप से स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की।

1673 – फ्रांसीसी खोजकर्ता जैक्स मार्क्वेट और लुइस जोलियट मिसिसिपी नदी तक पहुँचे और अपने पाठ्यक्रम का विस्तृत विवरण देने वाले पहले यूरोपीय बने।

1767 – एक ब्रिटिश समुद्री कप्तान, सैमुअल वालिस, ताहिती को देखता है और द्वीप पर पहुंचने वाला पहला यूरोपीय माना जाता है।

1773 – कुकुटा, कोलम्बिया, जुआना रंगेल डी कुएलर द्वारा स्थापित किया गया।

1775 – अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: बंकर हिल की लड़ाई हारने के दौरान उपनिवेशवादियों ने ब्रिटिश सेना को भारी नुकसान पहुँचाया।

1789 – फ्रांस में तीसरे एस्टेट ने खुद को नेशनल असेंबली घोषित किया।

1794 – एंग्लो-कॉर्सिकन साम्राज्य की स्थापना।

1795 – स्वेलेंडम के बर्गर ने डच ईस्ट इंडिया कंपनी के मजिस्ट्रेट को निष्कासित कर दिया और एक गणतंत्र घोषित किया।

1839 – हवाई साम्राज्य में, कामेहा III ने सहिष्णुता का आदेश जारी किया जो रोमन कैथोलिकों को हवाई द्वीप में पूजा करने की स्वतंत्रता देता है। परिणामस्वरूप हवाई कैथोलिक चर्च और कैथेड्रल ऑफ अवर लेडी ऑफ पीस की स्थापना की गई।

1843 – न्यूज़ीलैंड युद्धों में माओरी और ब्रिटिश बसने वालों के बीच हथियारों की पहली गंभीर झड़प वैराउ अफ़्रे हुई।

1861 – अमेरिकी गृहयुद्ध: वियना, वर्जीनिया की लड़ाई।

1863 – अमेरिकी गृहयुद्ध: गेटीसबर्ग अभियान में एल्डी की लड़ाई।

1876 – अमेरिकन इंडियन वॉर्स: बैटल ऑफ़ द रोज़बड: क्रेज़ी हॉर्स के नेतृत्व में एक हज़ार पाँच सौ सिओक्स और चेयेन ने मोंटाना टेरिटरी के रोज़बड क्रीक में जनरल जॉर्ज क्रुक की सेना को हराया।

1877 – अमेरिकी भारतीय युद्ध: व्हाइट बर्ड कैन्यन की लड़ाई: नेज़ पर्स ने इडाहो क्षेत्र में व्हाइट बर्ड कैनियन में अमेरिकी कैवेलरी को हराया।

1885 – स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी न्यूयॉर्क हार्बर में आई।

1898 – यूनाइटेड स्टेट्स नेवी हॉस्पिटल कॉर्प्स की स्थापना की गई।

1900 – बॉक्सर विद्रोह: पश्चिमी मित्र देशों और जापानी सेना ने चीन के टियांजिन में ताकू किलों पर कब्जा कर लिया।

1901 – कॉलेज बोर्ड ने अपना पहला मानकीकृत परीक्षण शुरू किया, जो SAT का अग्रदूत था।

1910 – ऑरेल व्लाइकू पायलट और ए. व्लाइकू एनआर। 1 अपनी पहली उड़ान पर।

1922 – पुर्तगाली नौसैनिक एविएटर्स गागो कॉटिन्हो और सैकदुरा कैबरल ने दक्षिण अटलांटिक का पहला हवाई मार्ग पूरा किया।

1929 – न्यूजीलैंड के मर्चिसन शहर में 7.8 तीव्रता के भूकंप से 17 लोग मारे गए। उस समय यह न्यूजीलैंड की सबसे खराब प्राकृतिक आपदा थी।

1930 – अमेरिकी राष्ट्रपति हर्बर्ट हूवर ने कानून में स्मूट-हॉली टैरिफ अधिनियम पर हस्ताक्षर किए।

1932 – बोनस सेना: लगभग एक हजार प्रथम विश्व युद्ध के दिग्गज संयुक्त राज्य अमेरिका के कैपिटल में एकत्र हुए क्योंकि अमेरिकी सीनेट एक बिल पर विचार करती है जो उन्हें कुछ लाभ देगा।

1933 – यूनियन स्टेशन नरसंहार: कैनसस सिटी, मिसौरी में, एफबीआई के चार एजेंट और पकड़े गए भगोड़े फ्रैंक नैश को गैंगस्टरों ने नैश को मुक्त करने का प्रयास किया।

1939 – फ्रांस में अंतिम सार्वजनिक गिलोटिनिंग: एक सजायाफ्ता हत्यारे यूजेन वीडमैन को सेंट-पियरे जेल के बाहर वर्साय में मार दिया गया।

1940 – द्वितीय विश्व युद्ध: फ्रांस के सेंट-नज़ायर के पास लूफ़्टवाफे़ द्वारा आरएमएस लैंकास्ट्रिया पर हमला किया गया और डूब गया। ब्रिटेन की सबसे भीषण समुद्री आपदा में कम से कम 3,000 लोग मारे गए हैं।

1940 – द्वितीय विश्व युद्ध: ब्रिटिश सेना की 11 वीं हुसर्स ने हमला किया और इटली की सेना से अफ्रीका के लीबिया में फोर्ट कैपुज़ो पर हमला किया।

1940 – एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया के तीन बाल्टिक राज्य सोवियत संघ के कब्जे में आए।

1944 – आइसलैंड ने डेनमार्क से स्वतंत्रता की घोषणा की और एक गणतंत्र बना।

1948 – यूनाइटेड एयरलाइंस फ्लाइट 624, डगलस डीसी -6, माउंट कार्मेल, पेंसिल्वेनिया के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सभी 43 लोग मारे गए।

1952 – ग्वाटेमाला ने डिक्री 900 पारित की, जिसमें अनुपजाऊ भूमि के पुनर्वितरण का आदेश दिया गया।

1953 – शीत युद्ध: पूर्वी जर्मनी श्रमिक विद्रोह: पूर्वी जर्मनी में, सोवियत संघ ने विद्रोह को दबाने के लिए पूर्वी बर्लिन में सैनिकों के विभाजन का आदेश दिया।

1958 – आयरनवर्कर्स मेमोरियल सेकेंड नैरो क्रॉसिंग, वैंकूवर और नॉर्थ वैंकूवर (कनाडा) को जोड़ने के लिए बनाए जाने की प्रक्रिया में, बरार्ड इनलेट में 18 आयरनवर्कर्स की मौत हो गई और अन्य घायल हो गए।

1960 – नेज़ पर्स जनजाति जागृत है 1863 की संधि में 7 मिलियन एकड़ (28,000 किमी2) भूमि का मूल्य चार सेंट/एकड़ के हिसाब से कम करने के लिए $4 मिलियन का आर्डर दिया।

1963 – यूनाइटेड स्टेट्स सुप्रीम कोर्ट ने एबिंगटन स्कूल डिस्ट्रिक्ट वी। स्कीपप में 8-1 के नियम को पब्लिक स्कूलों में बाइबल की आयतों और भगवान की प्रार्थना के पाठ की आवश्यकता के खिलाफ बताया।

1963 – दक्षिण वियतनामी राष्ट्रपति Ngô Đình Diệm ने बौद्ध संकट को समाप्त करने के लिए संयुक्त विज्ञप्ति की घोषणा के एक दिन बाद, लगभग 2,000 लोगों को शामिल करते हुए एक दंगा भड़क गया। एक व्यक्ति मारा जाता है।

1967 – परमाणु हथियारों का परीक्षण: चीन ने अपने पहले थर्मोन्यूक्लियर हथियार के सफल परीक्षण की घोषणा की।

1971 – अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने एक टेलीविज़न प्रेस कॉन्फ्रेंस में नशीली दवाओं के दुरुपयोग को “अमेरिका का सार्वजनिक दुश्मन नंबर एक” कहा, ड्रग्स पर युद्ध शुरू किया।

1972 – वाटरगेट कांड: डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के कार्यालयों में सेंध लगाने के लिए राष्ट्रपति रिचर्ड एम। निक्सन के प्रशासन के सदस्यों द्वारा एक व्यापक अभियान के तहत राजनीतिक विरोध को अवैध रूप से वायरटैप करने के प्रयास के दौरान पांच व्हाइट हाउस के गुर्गों को गिरफ्तार किया गया। प्रक्रिया।

1985 – अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम: STS-51-G मिशन: स्पेस शटल डिस्कवरी ने पेलोड विशेषज्ञ के रूप में अंतरिक्ष में पहले अरब और पहले मुस्लिम सुल्तान बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद को ले जाने की शुरुआत की।

1987 – प्रजातियों के अंतिम व्यक्ति की मृत्यु के साथ, सांवली समुद्र तटीय गौरैया विलुप्त हो गई।

1989 – बर्लिन स्नोफेल्ड हवाई अड्डे से खारिज किए गए टेकऑफ़ के दौरान इंटरफ्लग फ़्लाइट 102 दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 21 लोग मारे गए।

1991 – रंगभेद: दक्षिण अफ़्रीकी संसद ने जनसंख्या पंजीकरण अधिनियम को रद्द कर दिया जिसके लिए जन्म के समय सभी दक्षिण अफ़्रीकी लोगों के नस्लीय वर्गीकरण की आवश्यकता थी।

1992 – हथियारों में कमी पर एक “संयुक्त समझ” समझौते पर अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश और रूसी राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने हस्ताक्षर किए (इसे बाद में START II में संहिताबद्ध किया जाएगा)।

1994 – टेलीविज़न कम गति वाले राजमार्ग का पीछा करने के बाद, ओजे सिम्पसन को अपनी पूर्व पत्नी निकोल ब्राउन सिम्पसन और उसके दोस्त रोनाल्ड गोल्डमैन की हत्याओं के लिए गिरफ्तार किया गया।

2015 – दक्षिण कैरोलिना के चार्ल्सटन में एमानुएल अफ्रीकी मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च में सामूहिक गोलीबारी में नौ लोग मारे गए।

2017 – मध्य पुर्तगाल में जंगल की आग की एक श्रृंखला में कम से कम 64 लोग मारे गए और 204 अन्य घायल हो गए।

2021 – 1983 में मार्टिन लूथर किंग जूनियर दिवस के बाद से स्थापित पहला संघीय अवकाश बनने के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा जुनेथेवें राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस पर कानून में हस्ताक्षर किए गए।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 15 : अंग्रेजों की चाल – भारत का विभाजन और उसके पीछे छिपे खौफनाक राज, जानिए 15 जून का इतिहास

पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को अमेरिका को कब सौंपा गया था? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को 17 जून 1885 को अमेरिका को सौंपा गया था।
  2. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का निर्माण किसने किया था? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का निर्माण फ्रांस के मूर्तिकार फ्रेडरिक ऑगस्टे बार्थोड़ी ने किया था और इसे फ्रांस की जनता ने क्राउड फंडिंग के जरिए वित्त पोषित किया था।
  3. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को न्यूयॉर्क कैसे लाया गया? विशाल मूर्ति के 350 हिस्सों को अलग कर विशेष जहाज ‘आइसर’ के जरिए न्यूयॉर्क लाया गया।
  4. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी किस धातु से बनी है? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी तांबे की बनी है।
  5. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का आधार किसने बनाया? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का आधार अमेरिकी लोगों ने बनाया था जबकि मूर्ति को फ्रांसीसी लोगों ने आकार दिया।
  6. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी क्या है और यह कहाँ स्थित है? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी एक विशाल मूर्ति है जो स्वतंत्रता और लोकतंत्र का प्रतीक है। यह न्यूयॉर्क शहर के मैनहट्टन में लिबर्टी द्वीप पर स्थित है।
  7. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का निर्माण किसने किया? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का निर्माण प्रसिद्ध फ्रांसीसी मूर्तिकार फ्रेडेरिक ऑगस्टे बार्थेली ने किया था।
  8. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को अमेरिका को कब सौंपा गया था? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को 17 जून 1885 को अमेरिका को सौंपा गया था।
  9. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का निर्माण क्यों किया गया था? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का निर्माण अमेरिका की स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में फ्रांस द्वारा उपहार स्वरूप किया गया था।
  10. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को न्यूयॉर्क कैसे लाया गया था? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को 350 छोटे-छोटे हिस्सों में विभाजित कर विशेष जहाज ‘आइसेर’ के माध्यम से न्यूयॉर्क लाया गया था।
  11. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के निर्माण के लिए धन कहां से आया था? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के निर्माण के लिए धन फ्रांस के लोगों द्वारा क्राउड फंडिंग के माध्यम से जुटाया गया था, जिसमें लगभग एक लाख डॉलर एकत्रित हुए थे।
  12. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का उद्घाटन कब हुआ था? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का उद्घाटन 28 अक्टूबर 1886 को हुआ था।
  13. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का आधार किसने बनाया? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का आधार अमेरिकी लोगों ने बनाया था, जबकि मूर्ति का निर्माण फ्रांस के लोगों ने किया।
  14. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी किस सामग्री से बनी है? स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी तांबे की बनी है।
  15. क्या स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को देखने के लिए पर्यटक आते हैं? हाँ, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को देखने के लिए हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो स्वतंत्रता और मित्रता का प्रतीक है।

ये कुछ मुख्य सवाल और उनके जवाब थे। अगर और कुछ पूछना हो तो कृपया बताएं

हिंदी में इतिहास से जुड़ी खबरें सबसे पहले महाकालटाइम्स.कॉम पर पढ़ें.

अगर आपको हमारी WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE स्टोरी से जुड़े सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना न भूलें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए महाकालटाइम्स जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here