WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 28,आपातकाल(Emergency ) के दौरान भारत में प्रेस पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए, जिसमें समाचार पत्रों की सेंसरशिप और पत्रकारों की गिरफ्तारी शामिल थी।

इस खबर की महत्वपूर्ण बातें

  1. आपातकाल में प्रेस पर लगाए गए कड़े प्रतिबंध
  2. प्रेस की स्वतंत्रता पर सरकार का हमला: आपातकाल की सच्चाई
  3. आपातकाल: जब सरकार ने प्रेस की आवाज़ को दबाया

भारतीय राजनीतिक इतिहास में जून के महीने को Emergency  की काली यादों के साथ सदियों तक याद रखा जाएगा। 25 जून 1975 को आपातकाल की घोषणा के बाद, केवल दो दिन के भीतर सरकार ने न केवल राजनीतिक विरोधियों और आंदोलनकारियों की गतिविधियों पर नकेल कसी, बल्कि प्रेस पर भी कठोर प्रतिबंध लगाए। यह आजाद भारत का पहला ऐसा मौका था जब सरकार ने समाचार पत्रों की स्वतंत्रता पर इस तरह से हमला किया। प्रेस की स्वतंत्रता को कुचलते हुए, सरकार ने समाचार पत्रों में छपने वाली खबरों को सेंसर करना शुरू कर दिया और किसी भी अखबार को छापने से पहले सरकार की अनुमति लेना अनिवार्य कर दिया गया।

आपातकाल के दौरान, 3801 समाचार-पत्रों के डिक्लेरेशन जब्त कर लिए गए, 327 पत्रकारों को मीसा (Maintenance of Internal Security Act) के तहत गिरफ्तार कर लिया गया, और 290 अखबारों के विज्ञापन रोक दिए गए। स्थिति इतनी गंभीर हो गई कि टाइम और गार्जियन जैसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय समाचार पत्रों के संवाददाताओं को भारत छोड़ने के लिए कह दिया गया। रॉयटर और अन्य समाचार एजेंसियों के टेलेक्स और टेलीफोन लाइनें काट दी गईं।

इसे भी पढ़ें – WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 20 : रानी लक्ष्मीबाई की शहादत के बाद भी कैसे कब्जा किया अंग्रेजों ने ग्वालियर किला? वीरता की मिसाल कैसे अंग्रेजों को दी कड़ी टक्कर, जानिए 20 जून का इतिहास

अनोखी सर्जरी की कहानी

अमेरिका के 34 साल के थॉमस (बदला हुआ नाम) अपनी लिवर की समस्या से परेशान थे। जांच में पता चला कि उन्हें हेपेटाइटिस बी और एड्स दोनों हैं। डॉक्टरों ने लिवर ट्रांसप्लांट की सलाह दी, लेकिन उनकी कई बीमारियों के कारण कोई भी डॉक्टर ट्रांसप्लांट के लिए तैयार नहीं था। आखिरकार, डॉक्टर थॉमस स्टार्जल और डॉक्टर जॉन फंग ने ऑपरेशन करने की हिम्मत दिखाई। उन्होंने तय किया कि थॉमस को लंगूर का लिवर ट्रांसप्लांट किया जाएगा। उस समय माना जाता था कि लंगूर के लिवर पर एचआईवी का असर नहीं होता। 28 जून 1992 को डॉक्टरों की टीम ने यह जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया। थॉमस को 15 साल के लंगूर का लिवर ट्रांसप्लांट किया गया। लेकिन ऑपरेशन के 26 दिन बाद ही थॉमस की ब्रेन हैमरेज से मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें – WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 21 : क्या 21 जून को योग दिवस मनाने का फैसला केवल संयोग था? 21 जून की महत्ता और भारतीय संस्कृति की जीत, जानिए 21 जून का इतिहास

क्वीन विक्टोरिया का राज्याभिषेक

28 जून 1838 को क्वीन विक्टोरिया का राज्याभिषेक हुआ। 20 जून 1837 को किंग विलियम IV का निधन हुआ था, जिनकी कोई संतान नहीं थी। इसलिए विक्टोरिया को ब्रिटेन की रानी बनाया गया। महज 19 साल की उम्र में विक्टोरिया ने ब्रिटेन की बागडोर संभाली। विक्टोरिया 63 सालों तक ब्रिटेन की महारानी रहीं। उनके कार्यकाल में ब्रिटेन हर क्षेत्र में तरक्की कर एक विश्व शक्ति बनकर उभरा। कहा जाता है कि रानी ने अपने कार्यकाल में एक चौथाई दुनिया पर राज किया।

भीषण नरसंहार की पहली चिंगारी

भीषण नरसंहार की पहली चिंगारी की बात होगी। आज ही के दिन 1914 में ऑस्ट्रिया-हंगरी के युवराज आर्चड्यूक फ़र्डिनेंड और उनकी पत्नी सोफी की हत्या हुई थी। इस हत्या से ऑस्ट्रिया का राजघराना बौखला गया और सर्बिया पर साजिश का शक किया। सम्राट फ्रांत्स योजेफ ने 28 जुलाई 1914 को सर्बिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की। यह युद्ध धीरे-धीरे बढ़ता गया और यूरोप के अधिकांश देश इसमें शामिल हो गए। मुख्य रूप से यह युद्ध सेंट्रल पॉवर्स (जर्मनी, ऑस्ट्रिया-हंगरी, तुर्की) और मित्र गुट (फ्रांस, ब्रिटेन, रूस, इटली, जापान, अमेरिका) के बीच लड़ा गया। यह युद्ध सेंट्रल पॉवर्स की हार के साथ समाप्त हुआ। 11 नवंबर 1918 को युद्धविराम से पहले ही जर्मनी में असंतोष इतना बढ़ गया था कि सम्राट विलहेल्म द्वितीय को सिंहासन छोड़ना पड़ा और उन्हें नीदरलैंड में शरण लेनी पड़ी। करीब चार साल तक चले इस महायुद्ध में 1.7 करोड़ लोगों की मौत हुई। इसे आधुनिक इतिहास का पहला ‘वैश्विक महाभारत’ कहा जा सकता है।

28 जून को जन्मे व्यक्ति 28 जून को हुए निधन
1995 – मरियप्पन थंगावेलु – भारत के ऊँची कूद के खिलाड़ी हैं। 2012 – अमर गोस्वामी – भारत के प्रसिद्ध साहित्यकार व उपन्यासकार।
1960 – प्रहलाद सिंह पटेल – भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ राजनीतिज्ञ हैं। 1999 – कैप्टन नीकेझाकू – ‘महावीर चक्र’ से सम्मानित भारतीय सेना में सैन्य अधिकारी थे।
1883 – शिवप्रसाद गुप्त – हिन्दी के समाचार पत्र ‘दैनिक आज’ के संस्थापक और प्रसिद्ध क्रान्तिकारी। 1972 – पी. सी. महालनोबिस – प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद।
1921 – नरसिंह राव पी. वी. – भारत के पूर्व प्रधानमंत्री।
1976 – जसपाल राणा – भारत के प्रसिद्ध निशानेबाज।

 

इसे भी पढ़ें – WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY,रानी दुर्गावती का शहादत दिवस

WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 28 : प्रेस की स्वतंत्रता पर लगा ताला: आपातकाल के दौरान मीडिया पर अत्याचार की कहानी, 28 जून का इतिहास
WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 28 : प्रेस की स्वतंत्रता पर लगा ताला: आपातकाल के दौरान मीडिया पर अत्याचार की कहानी, 28 जून का इतिहास

देश दुनिया के इतिहास में 28 जून की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है।

1098 – प्रथम धर्मयुद्ध के लड़ाकों ने एंटिओक की लड़ाई में मोसुल के केरबोगा को हराया।

1360 – मुहम्मद VI अपने बहनोई इस्माइल II की हत्या करने के बाद ग्रेनेडा का दसवां नासरी राजा बन गया।

1461 – एडवर्ड, अर्ल ऑफ मार्च, को इंग्लैंड का राजा एडवर्ड IV घोषित किया गया।

1495 – सेमिनारा की लड़ाई में एक फ्रांसीसी सेना ने एक बहुत बड़ी नेपोलिटन और स्पेनिश सेना को बुरी तरह से हराया, जिसके कारण गोंजालो डी कॉर्डोबा द्वारा टेरसिओस का निर्माण हुआ।

1519 – चार्ल्स वी को पवित्र रोमन साम्राज्य का सम्राट चुना गया।

1575 – जापान का सेंगोकू काल: ओडा नोबुनागा और तोकुगावा इयासु की संयुक्त सेना नागाशिनो की लड़ाई में विजयी हुई।

1635 – ग्वाडेलोप एक फ्रांसीसी उपनिवेश बन गया।

1651 – पोलैंड और यूक्रेन के बीच बेरेस्टेको की लड़ाई शुरू हुई।

1745 – न्यू इंग्लैंड की औपनिवेशिक सेना ने लुइसबर्ग (नई शैली) में फ्रांसीसी किलेबंदी पर कब्जा कर लिया।

1776 – अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: सुलिवन द्वीप की लड़ाई अमेरिकी जीत के साथ समाप्त होती है, जिसके बाद कैरोलिना दिवस मनाया जाता है।

1776 – अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: थॉमस हिकी, कॉन्टिनेंटल आर्मी के निजी और जनरल जॉर्ज वाशिंगटन के अंगरक्षक को विद्रोह और राजद्रोह के लिए फांसी दी गई।

1778 – अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: अमेरिकी महाद्वीपीय लोगों ने मोनमाउथ कोर्टहाउस की लड़ाई में अंग्रेजों से मुकाबला किया, जिसके परिणामस्वरूप गतिरोध हुआ और अंधेरे की आड़ में अंग्रेजों ने वापसी की।

1797 – फ्रांसीसी सैनिकों ने कोर्फू में उतरकर आयोनियन द्वीपों पर फ्रांसीसी शासन की शुरुआत की।

1807 – रियो डी ला प्लाटा पर दूसरा ब्रिटिश आक्रमण; जॉन व्हाइटलॉक ब्यूनस आयर्स पर फिर से कब्ज़ा करने के प्रयास में एनसेनाडा पहुँचता है और स्थानीय लोगों द्वारा पराजित हो जाता है।

1838 – यूनाइटेड किंगडम की रानी विक्टोरिया का राज्याभिषेक।

1841 – पेरिस ओपेरा बैले ने सैले ले पेलेटियर में गिजेल का प्रीमियर किया।

1855 – उत्तरी अमेरिका में सिग्मा ची बिरादरी की स्थापना की गई।

1859 – इंग्लैंड के न्यूकैसल अपॉन टाइन में पहला कंफर्मेशन डॉग शो आयोजित किया गया।

1865 – पोटोमैक की सेना को भंग कर दिया गया।

1870 – अमेरिकी कांग्रेस ने पहली संघीय छुट्टियों (नए साल का दिन, 4 जुलाई, थैंक्सगिविंग और क्रिसमस) की स्थापना की।

1880 – ऑस्ट्रेलियाई बुशरेंजर नेड केली को ग्लेनरोवन में पकड़ लिया गया।

1881 – 1881 के ऑस्ट्रो-सर्बियाई गठबंधन पर गुप्त रूप से हस्ताक्षर किए गए।

1882 – 1882 के एंग्लो-फ़्रेंच कन्वेंशन ने गिनी और सिएरा लियोन के बीच क्षेत्रीय सीमाओं को चिह्नित किया।

1894 – मज़दूर दिवस एक आधिकारिक अमेरिकी अवकाश बन गया।

1895 – यूनाइटेड स्टेट्स कोर्ट ऑफ़ प्राइवेट लैंड क्लेम्स ने जेम्स रीविस के एरिजोना के बैरोनी के दावे को “पूरी तरह से काल्पनिक और धोखाधड़ीपूर्ण” करार दिया।

1896 – पेंसिल्वेनिया के पिटस्टन में न्यूटन कोल कंपनी की ट्विन शाफ्ट खदान में विस्फोट के परिणामस्वरूप एक विशाल धंसाव हुआ जिसमें 58 खनिक मारे गए।

1902 – अमेरिकी कांग्रेस ने स्पूनर अधिनियम पारित किया, जिसके तहत राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट को पनामा नहर के लिए कोलंबिया से अधिकार प्राप्त करने का अधिकार दिया गया।

1904 – एसएस नॉर्ज आयरलैंड के उत्तर-पश्चिम में 430 किलोमीटर (270 मील) दूर उत्तरी अटलांटिक में हैसलवुड रॉक पर फंस गया। डूबने के दौरान 635 से अधिक लोग मारे गए।

1911 – मंगल ग्रह पर जलीय प्रक्रियाओं के संकेत देने वाला पहला उल्कापिंड नखला पृथ्वी पर गिरा, जो मिस्र में उतरा।

1914 – ऑस्ट्रिया के आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड और उनकी पत्नी सोफी की साराजेवो में हत्या कर दी गई; यह प्रथम विश्व युद्ध का कारण है।

1917 – प्रथम विश्व युद्ध: ग्रीस मित्र राष्ट्रों में शामिल हो गया।

1919 – वर्साय की संधि पर हस्ताक्षर किए गए, जिससे जर्मनी और प्रथम विश्व युद्ध के सहयोगियों के बीच युद्ध की स्थिति समाप्त हो गई।

1921 – सर्बियाई राजा अलेक्जेंडर I ने सर्ब, क्रोट्स और स्लोवेनियाई साम्राज्य के नए संविधान की घोषणा की, जिसे बाद में विडोवदान संविधान के रूप में जाना गया।

1922 – आयरिश गृह युद्ध डबलिन में फ्री स्टेट बलों द्वारा फोर कोर्ट्स पर गोलाबारी के साथ शुरू हुआ।

1926 – गॉटलीब डेमलर और कार्ल बेंज ने अपनी दो कंपनियों को मिलाकर मर्सिडीज-बेंज का गठन किया।

1936 – उत्तरी चीन में मेंगजियांग का जापानी कठपुतली राज्य बना।

1940 – रोमानिया ने अल्टीमेटम का सामना करने के बाद बेस्सारबिया और उत्तरी बुकोविना को सोवियत संघ को सौंप दिया।

1942 – द्वितीय विश्व युद्ध: नाजी जर्मनी ने सोवियत संघ के खिलाफ अपना रणनीतिक ग्रीष्मकालीन आक्रमण शुरू किया, जिसका कोडनेम केस ब्लू था।

1945 – वी-ई डे के एक महीने बाद पोलैंड की सोवियत-सहयोगी राष्ट्रीय एकता की अनंतिम सरकार बनी।

1948 – शीत युद्ध: टिटो-स्टालिन विभाजन के परिणामस्वरूप यूगोस्लाविया के कम्युनिस्टों की लीग को कॉमिनफॉर्म से निष्कासित कर दिया गया।

1948 – बॉक्सर डिक टर्पिन ने बर्मिंघम के विला पार्क में विंस हॉकिन्स को हराकर आधुनिक युग में पहले अश्वेत ब्रिटिश बॉक्सिंग चैंपियन बने।

1950 – कोरियाई युद्ध: संदिग्ध कम्युनिस्ट समर्थकों (60,000 से 200,000 के बीच) को बोडो लीग नरसंहार में मार दिया गया।

1950 – कोरियाई युद्ध: सियोल से भाग रहे अपने शरणार्थियों से भरे हुए और अपने 5वें डिवीजन को फँसाकर, दक्षिण कोरियाई सेना ने उत्तर कोरिया के आक्रमण को धीमा करने के प्रयास में हैंगंग ब्रिज को उड़ा दिया। उस दिन बाद में शहर गिर गया।

1950 – कोरियाई युद्ध: उत्तर कोरियाई सेना ने सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी अस्पताल हत्याकांड को अंजाम दिया।

1956 – पॉज़्नान में, एचसीपी फैक्ट्री के कर्मचारी सड़कों पर उतर आए, जिससे कम्युनिस्ट सरकार के खिलाफ़ पहला बड़ा विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ पोलैंड और यूरोप में।

1964 – मैल्कम एक्स ने अफ्रीकी-अमेरिकी एकता संगठन का गठन किया।

1969 – न्यूयॉर्क शहर में स्टोनवॉल दंगे शुरू हुए, जो समलैंगिक अधिकार आंदोलन की शुरुआत का प्रतीक था।

1973 – उत्तरी आयरलैंड विधानसभा के लिए चुनाव हुए, जिसके परिणामस्वरूप पहली बार उत्तरी आयरलैंड में संघवादियों और राष्ट्रवादियों के बीच सत्ता का बंटवारा हुआ।

1976 – अंगोलन अदालत ने लुआंडा मुकदमे में अमेरिका और ब्रिटेन के भाड़े के सैनिकों को मौत की सजा और जेल की सजा सुनाई।

1978 – यूनाइटेड स्टेट्स सुप्रीम कोर्ट ने रीजेंट्स ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बनाम बक्के मामले में कॉलेज में दाखिले में कोटा सिस्टम पर रोक लगा दी।

1981 – तेहरान में एक शक्तिशाली बम विस्फोट हुआ, जिसमें इस्लामिक रिपब्लिकन पार्टी के 73 अधिकारी मारे गए।

1982 – एयरोफ्लोट फ्लाइट 8641 बेलारूस के माजिर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 132 लोग मारे गए।

1987 – सैन्य इतिहास में पहली बार, एक नागरिक आबादी को रासायनिक हमले का निशाना बनाया गया, जब इराकी युद्धक विमानों ने ईरानी शहर सरदाश्त पर बमबारी की।

1989 – कोसोवो की लड़ाई की 600वीं वर्षगांठ पर, स्लोबोडन मिलोसेविक ने ऐतिहासिक लड़ाई के स्थल पर गाजीमेस्तान भाषण दिया।

1997 – होलीफील्ड-टायसन II: माइक टायसन को इवांडर होलीफील्ड के कान का एक टुकड़ा काटने के लिए तीसरे दौर में अयोग्य घोषित कर दिया गया।

2001 – स्लोबोडन मिलोसेविक को मुकदमे के लिए हेग में आईसीटीवाई को प्रत्यर्पित किया गया।

2004 – इराक युद्ध: गठबंधन अनंतिम प्राधिकरण द्वारा इराक की अंतरिम सरकार को संप्रभु शक्ति सौंपी गई, जिससे उस राष्ट्र पर अमेरिका के नेतृत्व वाला शासन समाप्त हो गया।

2009 – होंडुरन के राष्ट्रपति मैनुअल ज़ेलया को होंडुरन संविधान को फिर से लिखने के लिए जनमत संग्रह कराने के असफल अनुरोध के बाद स्थानीय सैन्य तख्तापलट द्वारा हटा दिया गया। यह 2009 के होंडुरन संवैधानिक संकट की शुरुआत थी।

2016 – तुर्की के इस्तांबुल अतातुर्क हवाई अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले में 42 लोग मारे गए और 230 से ज़्यादा लोग घायल हो गए।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE 25: आपातकाल की घोषणा- क्या था इंदिरा गांधी का छिपा हुआ मकसद? जब लोकतंत्र को खतरे में डाल दिया गया!, जानिए 25 जून का इतिहास

पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. आपातकाल क्या था और इसे क्यों लागू किया गया था? Emergency एक संवैधानिक प्रावधान है जो सरकार को असाधारण परिस्थितियों में असामान्य शक्तियाँ देता है। 25 जून 1975 को, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल की घोषणा की थी, जिसके तहत नागरिकों के मौलिक अधिकारों को निलंबित कर दिया गया और प्रेस पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए थे। इसे राजनीतिक अस्थिरता और आंतरिक संकट के चलते लागू किया गया था।
  2. आपातकाल के दौरान प्रेस पर किस प्रकार के प्रतिबंध लगाए गए थे? Emergency के दौरान, प्रेस पर कठोर सेंसरशिप लागू की गई। समाचार पत्रों को प्रकाशित करने से पहले सरकारी अनुमति लेनी अनिवार्य कर दी गई। इसके अलावा, कई समाचार पत्रों के डिक्लेरेशन जब्त कर लिए गए और कई पत्रकारों को गिरफ्तार किया गया। विदेशी समाचार एजेंसियों की टेलीफोन और टेलेक्स सेवाएं भी काट दी गईं।
  3. आपातकाल की घोषणा के बाद कितने समाचार पत्रों और पत्रकारों को प्रभावित किया गया था? आपातकाल के दौरान, 3801 समाचार पत्रों के डिक्लेरेशन जब्त कर लिए गए, 327 पत्रकारों को मीसा (MISA) के तहत गिरफ्तार किया गया, और 290 अखबारों के विज्ञापन बंद कर दिए गए थे।
  4. आपातकाल का भारतीय राजनीति पर क्या प्रभाव पड़ा? आपातकाल का भारतीय राजनीति पर गहरा प्रभाव पड़ा। यह लोकतांत्रिक संस्थाओं की कमजोरी को उजागर करता है और सत्ता के दुरुपयोग की संभावना को दर्शाता है। इसने भारतीय जनता को स्वतंत्रता और लोकतंत्र के महत्व का एहसास कराया और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए संवैधानिक सुधारों की आवश्यकता को प्रोत्साहित किया।
  5. आपातकाल की समाप्ति कब और कैसे हुई? आपातकाल 21 मार्च 1977 को समाप्त हुआ। चुनावों की घोषणा के बाद, इंदिरा गांधी ने आपातकाल को समाप्त करने का निर्णय लिया। चुनाव में जनता पार्टी की जीत हुई और मोरारजी देसाई ने प्रधानमंत्री पद संभाला।
  6. आपातकाल के दौरान कौन-कौन सी प्रमुख घटनाएँ घटीं? आपातकाल के दौरान, कई महत्वपूर्ण घटनाएँ घटीं, जिनमें विपक्षी नेताओं की गिरफ्तारी, प्रेस पर सेंसरशिप, जबरन नसबंदी अभियान और सरकारी नीतियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शामिल हैं।
  7. आपातकाल के दौरान किन विदेशी समाचार पत्रों को प्रभावित किया गया? आपातकाल के दौरान टाइम और गार्जियन अखबारों के पत्रकारों को भारत छोड़ने के लिए कहा गया। इसके अलावा, रॉयटर और अन्य विदेशी समाचार एजेंसियों की टेलेक्स और टेलीफोन सेवाएं भी काट दी गईं।
  8. आपातकाल के प्रभावों को कैसे कम किया गया? आपातकाल के बाद, कई संवैधानिक और कानूनी सुधार किए गए। 44वें संविधान संशोधन अधिनियम, 1978 के तहत, आपातकालीन प्रावधानों को संशोधित किया गया ताकि भविष्य में सरकार की ओर से सत्ता का दुरुपयोग न हो सके।
  9. आपातकाल के दौरान आम जनता की क्या प्रतिक्रिया थी? आपातकाल के दौरान आम जनता में भय और असंतोष था। कई लोग सरकारी नीतियों और जबरन नसबंदी अभियानों से नाराज थे। हालांकि, सरकारी दमन के कारण खुलकर विरोध करने में असमर्थ थे।
  10. आपातकाल की घटना से हमें क्या सीख मिलती है? आपातकाल की घटना हमें यह सीख देती है कि लोकतंत्र और नागरिक स्वतंत्रता की रक्षा के लिए सतर्क रहना आवश्यक है। यह हमें सत्ता के दुरुपयोग के खिलाफ सतर्क रहने और स्वतंत्र प्रेस और निष्पक्ष न्यायपालिका की महत्ता को समझने की प्रेरणा देता है।

ये कुछ मुख्य सवाल और उनके जवाब थे। अगर और कुछ पूछना हो तो कृपया बताएं

हिंदी में इतिहास से जुड़ी खबरें सबसे पहले महाकालटाइम्स.कॉम पर पढ़ें.

अगर आपको हमारी WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY JUNE स्टोरी से जुड़े सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना न भूलें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए महाकालटाइम्स जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here