WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY 30,मई 1826 को जुगल किशोर शुक्ल(Jugal Kishore Shukla) ने पहला हिंदी साप्ताहिक पत्र ‘उदन्त मार्तण्ड'(Udant Martand) कलकत्ता से प्रकाशित किया,जो भारतीय पत्रकारिता के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है। जिसने ईस्ट इंडिया कंपनी सरकार की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाई।

WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY 30

इस खबर की महत्वपूर्ण बातें

  1. प्रथम हिंदी साप्ताहिक पत्र ‘उदन्त मार्तण्ड’ का प्रकाशन: 30 मई का ऐतिहासिक दिन
  2. 1826 में ‘उदन्त मार्तण्ड’ ने किया था कंपनी सरकार के खिलाफ विद्रोह!
  3. क्या अंग्रेजों की दमनकारी नीतियों ने बंद करवाया पहला हिंदी अखबार ‘उदन्त मार्तण्ड’?

30 मई 1826 का दिन भारतीय पत्रकारिता के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ। इस दिन कानपुर में जन्मे पंडित Jugal Kishore Shukla ने कलकत्ता (अब कोलकाता) से दुनिया के first Hindi newspaper ‘Udant Martand‘ का प्रकाशन शुरू किया। पेशे से वकील, शुक्ल का उद्देश्य हिंदी भाषी जनता को समाचार और जानकारी प्रदान करना था। यह आठ पृष्ठों का अखबार हर मंगलवार को प्रकाशित होता था।

‘उदन्त मार्तण्ड’ ने अपने लेखों में ईस्ट इंडिया कंपनी की दमनकारी नीतियों के खिलाफ जमकर लिखा। इसके चलते अखबार जल्द ही कंपनी सरकार की नजरों में आ गया। कंपनी सरकार ने मिशनरी पत्रों को डाक सुविधाएं मुहैया कराई थी, लेकिन ‘उदन्त मार्तण्ड’ को इस सुविधा से वंचित रखा गया।

अखबार के समक्ष आने वाली आर्थिक कठिनाइयों और कानूनी अड़चनों के कारण 19 दिसंबर 1827 को, मात्र 19 महीनों के बाद, ‘उदन्त मार्तण्ड’ को बंद करना पड़ा। यह घटना हिंदी पत्रकारिता के प्रारंभिक संघर्षों को दर्शाती है और यह बताती है कि कैसे एक स्वतंत्र और निष्पक्ष प्रेस की आवश्यकता और महत्व को पहचाना गया।

हिंदी पत्रकारिता के क्षेत्र में ‘उदन्त मार्तण्ड’ का प्रकाशन एक बड़ी उपलब्धि थी। हालांकि इसे अपने अल्प जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन यह भविष्य के हिंदी समाचार पत्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गया।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY 23 : आज ही के दिन 2019 के लोकसभा चुनाव मे  BJP ने रचा था इतिहास, कैसे किया नामुमकिन को मुमकिन, जानिए 23 मई का इतिहास

राष्ट्रपति की हत्या: देश को झकझोरा

आज के इतिहास में एक दुखद घटना छुपी है – एक देश के नेता की हत्या। 29 मई 1981 का दिन था, जब बांग्लादेश के राष्ट्रपति जिया उर्रहमान का चटगांव दौरा निश्चित हुआ। इससे पहले के 4 दिनों में, उन्होंने चटगांव के जीओसी मेजर जनरल मोहम्मद अबुल मंजूर का तबादला कर दिया और उन्हें लेने का आदेश भी दिया, लेकिन मंजूर एयरपोर्ट पर नहीं आए।

मंजूर इलाके के सबसे बड़े सैनिक अफसर थे और राष्ट्रपति के इन फैसलों से वे नाराज थे। सुरक्षा बलों को उनकी नाराजगी की भनक लग चुकी थी और उन्हें चटगांव जाने से टाला गया, लेकिन जिया ने अपनी यात्रा की।

30 मई की सुबह करीब साढ़े तीन बजे, हमलावर सर्किट हाउस की ओर रवाना हुए, जहां राष्ट्रपति जिया ठहरे हुए थे। हमलावरों ने हाथ में हेंड रॉकेट्स लेकर सर्किट हाउस पर हमला किया, और फिर ग्रेनेड, मशीनगन, और रॉकेट से हमले शुरू हो गए। इस दौरान, राष्ट्रपति जिया एक कमरे से निकलकर हमलावरों से बांग्ला में पूछताछ की – “तुम क्या चाहते हो?” फिर, एक हमलावर ने मशीनगन से जिया पर धुआंधार फायरिंग शुरू कर दी, और उन्हें ही मौत के घाट उतार दिया। बस 20 मिनटों में, बांग्लादेश के एक सैनिक राष्ट्रपति को उसकी ही सेना के जवानों ने मार डाला। शेख मुजीब उर्रहमान के बाद, जिया दूसरे राष्ट्रपति थे जिनकी हत्या हुई।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY 24 :क्या आप जानते हैं कि कॉपर्निकस ने क्यों छुपाया पृथ्वी और सूर्य का सबसे बड़ा राज ओर इस खोज ने क्यों बदला विज्ञान का इतिहास?, जानिए 24 मई का इतिहास

आधुनिक ब्रा का उद्घाटन: महिलाओं के अंदर का नया चेहरा

इतिहास के पन्नों में एक और महत्वपूर्ण पल छिपा है – महिलाओं के अंदर के वस्त्रों के उत्थान का। आज के दिन, 1889 में, पेरिस फैशन शो में फ्रांसीसी डिज़ाइनर हर्मिनी केडल ने आधुनिक ब्रा का परिचय किया। इससे पहले, महिलाएं कोर्सेट पहनती थीं, जो कड़ी लकड़ी के टुकड़ों से बनी होती थीं और पीछे कमर पर कई डोरियों से बांधी जाती थीं। पेरिस फैशन शो में, केडल ने कोर्सेट को दो टुकड़ों में बाँट दिया, जिससे मॉडर्न ब्रा का आरंभ हुआ।

1914 में, न्यूयॉर्क की मेरी फेल्पस ने 2 रुमाल और 1 रिबन के सहारे ब्रा बनाई। उन्होंने इसका पेटेंट भी हासिल किया और इसे ‘बैकलेस ब्रा’ कहा गया। यह हल्की, नरम और अधिक सुखद थी। इसके बाद, आवश्यकताओं और सुख के अनुसार ब्रा में कई बदलाव हुए।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY 25 : क्या आप जानते हैं? शहजादे सलीम और मेहरून्निसा के निकाह के पीछे की पूरी कहानी, जानिए 25 मई का इतिहास

पहला सड़क दुर्घटना: ऑटोमोबाइल का जन्म

इतिहास में एक और महत्वपूर्ण घटना आज के दिन हुई थी – दुनिया की पहली सड़क दुर्घटना। 30 मई 1896 को, न्यूयॉर्क में, हेनरी वेल्स अपनी गाड़ी के साथ घर से निकले, जबकि वहीं, एबलिंग थॉमस अपनी साइकिल से आ रहे थे। दोनों को पता नहीं था कि एक दुर्घटना होने वाली है, जिससे उनका नाम इतिहास में लिखा जाएगा।

हेनरी की गाड़ी बेकाबू हो गई और सामने से आ रही थॉमस की साइकिल से टकराई। इस टक्कर से थॉमस का पैर टूट गया।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY 26 : क्या आप जानते हैं, 30 साल बाद भारत में बनी थी पूर्ण बहुमत की सरकार,नरेंद्र मोदी की शपथ ग्रहण का वो ऐतिहासिक दिन जब बदल गई भारत की तस्वीर, जानिए 26 मई का इतिहास

30 मई को जन्मे व्यक्ति 30 मई को हुए निधन
1935 – देबू चौधरी – भारत के प्रख्यात सितार वादक थे। 2016 – देवेगोड़ा जवरेगोड़ा – कन्नड़ लेखक, लोक गीतकार, शोधकर्ता और विद्वान थे।
1909 – पण्डित मुखराम शर्मा – भारतीय हिन्दी फ़िल्मों के सुप्रसिद्ध कथा, पटकथा और कहानी लेखक। 1606 – गुरु अर्जन देव – सिक्खों के पाँचवें गुरु।
1947 – वी. नारायणसामी, पुदुचेरी के 10वें मुख्यमंत्री। 1991 – उमाशंकर दीक्षित – ‘भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन’ के पुरोधा एवं मानवता के पुजारी और राष्ट्रवाद के अग्रदूत।
2000 – रामविलास शर्मा – आधुनिक हिन्दी साहित्य में सुप्रसिद्ध आलोचक, निबंधकार, विचारक एवं कवि
2013 – ऋतुपर्णो घोष – बंगाली फ़िल्मों के प्रसिद्ध निर्देशक, लेखक और अभिनेता।
1955 – एन. एम. जोशी – भारत में ‘ट्रेड यूनियन आंदोलन’ के जन्मदाता थे।
1989 – वीर बहादुर सिंह – भारतीय राजनेता तथा राजनीतिज्ञ थे।

 

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY 27 : आज ही के दिन देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का हुआ था निधन- जानें कैसे हजारों लोग उनकी एक झलक के लिए उमड़े, जानिए 27 मई का इतिहास

What happened today in history may 30 : क्या आपको पता है? 30 मई को हुआ था प्रथम हिन्दी साप्ताहिक पत्र 'उदन्त मार्तण्ड' का प्रकाशन, जानिए 30 मई का इतिहास
What happened today in history may 30 : क्या आपको पता है? 30 मई को हुआ था प्रथम हिन्दी साप्ताहिक पत्र ‘उदन्त मार्तण्ड’ का प्रकाशन, जानिए 30 मई का इतिहास

देश दुनिया के इतिहास में 30 मई  की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है 

1539: स्पेन के खोजी हर्नान्डो डी सोटो ने फ्लोरिडा की खोज की।

1574:हेनरी तृतीय फ्रांस के राजा बने। हेनरी तृतीय , हाउस ऑफ़ वलाइस के एक सम्राट थे, जिन्हें 1573 से 1575 तक पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल का सम्राट चुना गया और 1574 से फ्रांस के राजा के रूप में शासन किया। वह वालोइस राजवंश का अंतिम फ्रांसीसी सम्राट था।

1593:अंग्रेजी नाटक के लेखक क्रिस्टोफर मार्लो को रहस्यमय परिस्थितियों में इनग्राम फ्रेजर द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया ।

1646:स्पेन और नीदरलैंड ने युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर किये।

1783:फिलाडेल्फिया के बेंजामिन टॉवर से अमेरिका में पहला दैनिक समाचार पत्र प्रकाशित किया गया।

1797:विलियम विलबरफोर्ड ने बारबरा एन स्पूनर से शादी की।

180: एंड्रयू जैक्सन ने एक द्वंद्वयुद्ध में चार्ल्स डिकिंसन को मार डाला।

1814:छठे गठबंधन का युद्ध पेरिस के तत्वाधान पर हस्ताक्षर करने के साथ समाप्त हुआ, जिसने नेपोलियन को पदच्युत कर दिया और लुई सोलहवें को फेंच सिंहासन पर बहाल कर दिया।

1815:ईस्ट इंडीमैन जहाज अर्नस्टोन 372 जिंदगियों के साथ वर्तमान दक्षिण अफ्रीका के केप अगुलहास के पास वेन्हिस्कृंस में एक तूफान के दौरान बर्बाद हो गया था।

1826:उदंत मार्तंड (द राइजिंग सन) भारत में प्रकाशित होने वाला पहला हिंदी भाषा का समाचार पत्र था। 30 मई, को कलकत्ता (अब कोलकाता) से शुरू हुआ, साप्ताहिक समाचार पत्र, हर मंगलवार को पं जुगल किशोर शुक्ला द्वारा प्रकाशित किया जाता था।

1854:कंसास-नेब्रास्का अधिनियम कानून बन गया, 1820 के मिसौरी समझौता को रद्द करते हुए, नेब्रास्का और कंसास के अमेरिकी क्षेत्रों की स्थापना की और उन क्षेत्रों में बसने वालों को यह निर्धारित करने की अनुमति दी कि क्या वे अपनी सीमाओं के भीतर दासता की अनुमति देंगे।

1859:फ़ेत्तो का युद्ध: सार्डिनियन सेना ने ऑस्ट्रियाई सेना को पराजित किया।

1899:फीमेल ओल्ड वेस्ट आउटलाव पर्ल हार्ट ने आखिरी गोलकॉच डकैतियों में से एक ग्लोब, एरिज़ोना के 30 मील (48 किमी) दक्षिण-पूर्व में प्रदर्शन किया।

1981 : बांग्लादेश के राष्ट्रपति जिया-उर-रहमान और उनके 8 सहयोगियों की हत्या, देश में आपातकाल लागू। 

1987 : गोवा को राज्य का दर्जा मिला। गोवा भारत का 26 वाँ राज्य बना। 

1910:जनरल लुइस बोथा दक्षिण अफ्रीका संघ के पहले प्रधानमंत्री बने।

1911: पहली इंडियानापोलिस 500 ऑटोमोबाइल रेस इंडियानापोलिस, इंडियाना में आयोजित की गई थी और इसे रे हारून ने लगभग 6 घंटे 42 मिनट में जीता था

1913:लंदन की संधि पर प्रथम बाल्कन युद्ध के समापन से उत्पन्न होने वाले प्रादेशिक भेदभावों से निपटने के लिए अन्य बातों के अलावा, एक स्वतंत्र अल्बानिया पर हस्ताक्षर किये थे।

1919:ब्रिटिश ने 1915 में नाइट टाइटल के साथ रवींद्रनाथ टैगोर को ताज पहनाया, लेकिन जलियांवाला बाग में हुई घटना के बाद, रवींद्रनाथ टैगोर ने आतंक का विरोध करने के लिए 1919 में नाइट टाइटल को आगे रखने से मना कर दिया।

1925:शंघाई म्युनिसिपल पुलिस के अधिकारियों ने शहर के अंतर्राष्ट्रीय निपटान में चीनी उत्पादकों पर गोलियां चला दीं, जिससे अमाजोर श्रम और साम्राज्यवाद विरोधी आंदोलन को बढ़ावा मिला।

1942:द्वितीय विश्व युद्ध: एक हजार ब्रिटिश हमलावरों ने कोलोन, जर्मनी पर 90 मिनट का हमला किया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र राष्ट्रों द्वारा 262 अलग-अलग हवाई हमलों में जर्मन शहर कोलोन में बमबारी की गई थी। आरएएफ द्वारा शहर पर कुल 34,711 लंबे टन बम गिराए गए।

1948:कोलंबिया नदी को पकड़ने वाली एक खाई टूट गई, जिससे बाढ़ आई जिसने वनपोर्ट, ओरेगन, अमेरिका को नष्ट कर दिया, इसके निर्माण के केवल पांच साल बाद।

1959:न्यूजीलैंड के पूर्व नॉर्थ शोर शहर के ऑकलैंडविथ नॉर्थकोट में सेंट मेरीज़ बे में शामिल होने वाला ऑकलैंड हार्बर ब्रिज, खुल गया।

1961:डोमिनिकन स्ट्रॉन्ग राफेल ट्रूजिलो को जनरलों के एक समूह ने घात लगाकर हत्या कर दी थी।

1962:चिली में १९६२ का फीफा विश्व कप की शुरुआत हुआ।

1963:बौद्ध संकट-एक समर्थक कैथोलिक भेदभाव के खिलाफ दक्षिण वियतनाम के नेशनल असेंबली के बाहर आयोजित किया गया था, राष्ट्रपति नेगो दीन्ह दीम के खिलाफ पहला खुला प्रदर्शन।

1963:बौद्ध संकट दक्षिण-वियतनाम की नेशनल असेंबली के बाहर कैथोलिक भेदभाव के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया था, राष्ट्रपति एनगोन के खिलाफ पहला खुला प्रदर्शन

1964: द बीटल्स का लव मी डू अमेरिकी चार्ट पर नंबर एक पर पहुंच गया।

1966:सर्वेयर 1 का प्रक्षेपण, एक अलौकिक निकाय पर उतरने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान। सर्वेयर 1 राष्ट्रीय एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा, संयुक्त राज्य अमेरिका) के मानव रहित सर्वेयर कार्यक्रम में पहला चंद्र नरम-लैंडर था। इस चंद्र नरम-लैंडर ने चंद्र सतह के बारे में आंकड़े एकत्र किए जो 1969 में शुरू होने वाले मानव अपोलो मून लैंडिंग के लिए आवश्यक होंगे।

1971: यूएस मेरिनर 9 लॉन्च किया गया – यह मंगल ग्रह की कक्षा में जाने वाला पहला उपग्रह बन गया।

1972: एंग्री ब्रिगेड पर मुकदमा चलाया गया।

1972:जापानी रेड आर्मी के सदस्यों ने इजरायल के तेल अवीव में लोद एअरपोर्टमैसरे को लोकप्रिय मोर्चे की ओर से फिलिस्तीन की मुक्ति के लिए किया, जिसमें 20 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 80 अन्य घायल हो गए।

1975:यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का गठन हुआ।

1982: स्पेन आधिकारिक तौर पर नाटो का 16वां सदस्य बन गया।

1987:गोवा भारत का 25 वाँ राज्य बना। गोवा भारत के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में स्थित एक राज्य है, यह महाराष्ट्र के उत्तर में उत्तर और पूर्व और दक्षिण में कर्नाटक से घिरा है, जबकि अरब सागर इसका पश्चिमी तट बनाता है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के हिसाब से चौथा सबसे छोटा राज्य है।

1987: माइक टायसन ने पिंकलॉन थॉमस के खिलाफ तकनीकी नॉकआउट जीतकर हैवीवेट मुक्केबाजी का खिताब जीता।

1989:डेमोक्रेसी ऑफ डेमोक्रेसी (प्रतिकृति चित्र), एक दस-मीटर (33 फीट) ऊंची प्रतिमा, जो ज्यादातर पॉलिस्टीन फोम और पपीयर-माचे से बनी है, बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में छात्र प्रदर्शनकारियों द्वारा धोखे से बनाई गई थी।

1990:पेरू में भूकंप से 135 लोगों की मौत हुई।

1992:अग्नि- भारत की मिसाइल ने पहली बार उड़ीसा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया। अग्नि मिसाइल, भारत द्वारा विकसित मध्यम से अंतरमहाद्वीपीय रेंज बैलिस्टिक मिसाइलों का एक परिवार है, जिसका नाम प्रकृति के पांच तत्वों में से एक है। अग्नि मिसाइल लंबी दूरी की, परमाणु हथियार हैं जो सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल हैं।

1996 : छह वर्षीय बच्चे गेधुन चोकी नाइया को नया पंचेन लामा चुना गया। 

1998 : पाकिस्तान ने एक और (छठा) परमाणु परीक्षण किया 

1998 : अफ़ग़ानिस्तान में भीषण भूकम्प से 5000 लोगों के मरने की आशंका। 

1999:स्पेस शटल डिस्कवरी ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के साथ पहला डॉकिंग पूरा किया। स्पेस शटल डिस्कवरी नासा के स्पेस शटल प्रोग्राम से ऑर्बिटर्स में से एक है और पांच निर्मित है। 27 वर्षों की सेवा में यह 39 बार लॉन्च हुआ और उतरा, किसी भी अन्य अंतरिक्ष यान की तुलना में अधिक अंतरिक्ष यात्रियों को इकट्ठा करना।

2003: एंड्रयू स्टैंटन द्वारा निर्देशित फाइंडिंग निमो, अमेरिका और कनाडा में रिलीज़ हुई थी।

2003 : नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री लोकेन्द्र बहादुर चंद ने इस्तीफ़ा दिया।

2004 : सऊदी अरब में बंधक संकट समाप्त, परन्तु दो भारतीयों सहित 22 की हत्या। 

2005:अमेरिकी छात्र नताले होलोवे अरूबा में एक हाईस्कूल स्नातक की यात्रा के दौरान गाय

2007 : अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक दिवस पर 107 शांति रक्षक पुरस्कृत। 

2008 : अफ़ग़ानिस्तान में एक ज़िले पर तालिबान ने क़ब्ज़ा किया। 

2014: सेठ मैकफर्लेन की “ए मिलियन वेज़ टू डाई इन द वेस्ट” सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई।ब हो गए, और अप्रवासी राज्यों में मीडिया सनसनी का कारण बना।

2015:इंग्लिश बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

2012 : विश्वनाथन आनंद पाँचवीं बार विश्व शतरंज चैंपियन बने। 

2012 : लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति चार्ल्स टेलर को सियरा लिओन के गृह युद्ध में किए गए अपराधों और मानवता के खिलाफ किए गए अपराधों के लिए दोषी ठहराते हुए 50 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई गई।

2020 : सरकार ने दो महीने से अधिक समय से लागू कोविड-19 लॉकडाउन को एक जून से चरणबद्ध तरीके से हटाने की प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया। 

2020: स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन डेमो-2 फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च हुआ।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY 28 : नासा के दो बंदरों की अंतरिक्ष यात्रा की अद्भुत कहानी, इंसानों से पहले अंतरिक्ष में पहुंच चुके थे बंदर, आखिर वापसी के बाद उनका क्या हुआ?,जानिए 28 मई का इतिहास

पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. उदन्त मार्तण्ड का प्रकाशन कब और कहां से शुरू हुआ था? ‘उदन्त मार्तण्ड’ का प्रकाशन 30 मई 1826 को कलकत्ता (अब कोलकाता) से शुरू हुआ था।
  2. ‘उदन्त मार्तण्ड’ के संपादक कौन थे? ‘उदन्त मार्तण्ड’ के संपादक पंडित जुगल किशोर शुक्ल थे, जो पेशे से वकील थे।
  3. ‘उदन्त मार्तण्ड’ ने किन विषयों पर लिखा था? ‘उदन्त मार्तण्ड’ ने विशेष रूप से ईस्ट इंडिया कंपनी की दमनकारी नीतियों के खिलाफ लिखा था।
  4. ‘उदन्त मार्तण्ड’ का प्रकाशन कब और क्यों बंद हुआ? ‘उदन्त मार्तण्ड’ का प्रकाशन 19 दिसंबर 1827 को बंद हुआ, आर्थिक परेशानियों और कानूनी अड़चनों के कारण।
  5. हिंदी पत्रकारिता के इतिहास में ‘उदन्त मार्तण्ड’ का क्या महत्व है? ‘उदन्त मार्तण्ड’ का हिंदी पत्रकारिता के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह पहला हिंदी साप्ताहिक पत्र था जिसने पत्रकारिता के क्षेत्र में नई राहें खोलीं।
  6. प्रथम हिंदी साप्ताहिक पत्र कौन सा था और कब प्रकाशित हुआ था?प्रथम हिंदी साप्ताहिक पत्र “उदन्त मार्तण्ड” था और यह 30 मई 1826 को कलकत्ता (अब कोलकाता) से प्रकाशित हुआ था।
  7. क्या “उदन्त मार्तण्ड” की प्रकाशन अवधि की जानकारी है?हां, “उदन्त मार्तण्ड” का प्रकाशन अवधि केवल 19 महीने थी। इसे 19 दिसंबर 1827 को बंद कर दिया गया।
  8. क्या “उदन्त मार्तण्ड” का समाचार क्षेत्र था?हां, “उदन्त मार्तण्ड” भारतीय समाज में जागरूकता और सुधार लाने के उद्देश्य से समाचार प्रकाशित करता था। इसने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की दमनकारी नीतियों के खिलाफ लेख प्रकाशित किए थे।
  9. क्या “उदन्त मार्तण्ड” के प्रकाशन के बाद क्या हुआ?“उदन्त मार्तण्ड” के प्रकाशन के बाद आर्थिक संकट और कानूनी अड़ंगों के कारण 19 महीनों के बाद ही इसे बंद कर दिया गया।
  10. क्या 30 मई के दिन किसी और महत्वपूर्ण घटना का भी इतिहास है?हां, 30 मई को अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं भी हुई हैं। इसमें से कुछ शामिल हैं:1539: हर्नान्डो डी सोटो ने फ्लोरिडा की खोज की।,1574: हेनरी तृतीय फ्रांस के राजा बने।,1593: अंग्रेजी नाटककार क्रिस्टोफर मार्लो की मौत हुई।

इसे भी पढ़ें –WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY 29 : क्या आपको पता है? 29 मई 1953 को एडमंड हिलेरी-तेनजिंग नॉर्गे ने एवरेस्ट किया था फतह, जानिए रोमांचक सफर की हर बारीकी,जानिए 29 मई का इतिहास

हिंदी में इतिहास से जुड़ी खबरें सबसे पहले महाकालटाइम्स.कॉम पर पढ़ें.

अगर आपको हमारी WHAT HAPPENED TODAY IN HISTORY MAY स्टोरी से जुड़े सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना न भूलें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए महाकालटाइम्स जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here